यूट्यूब में वीडियो कैसे अपलोड करें

Notice: Undefined index: margin_above in /var/www/wp-content/plugins/ultimate-social-media-icons/libs/controllers/sfsiocns_OnPosts.php on line 619

Notice: Undefined index: margin_below in /var/www/wp-content/plugins/ultimate-social-media-icons/libs/controllers/sfsiocns_OnPosts.php on line 620

बड़े ही आसान तरीके से हम अपने वीडियो को यूट्यूब में अपलोड कर सकते हैं इस पोस्ट के माध्यम से समझ लेते हैं यूट्यूब में वीडियो कैसे अपलोड करें और अपलोड करते वक्त किन बातों का हमें ध्यान रखना चाहिए।

यूट्यूब  गूगल सर्च के बाद सबसे बड़ा सर्च इंजन है अगर हमें किसी प्रकार का इंफॉर्मेशन चाहिए तो हम सीधे गूगल में जाते हैं और उसे टाइप कर देते हैं और हमें उसका उत्तर बड़े ही आसानी से मिल जाती है उसी प्रकार अगर हमारे मोबाइल या कंप्यूटर मैं इंटरनेट अच्छी स्पीड के साथ मौजूद है तो हम सीधा यूट्यूब में चले जाते हैं और वहां जाकर अपने प्रश्न का उत्तर खोजने की कोशिश करते हैं, आज यूट्यूब में बहुत से लोग अपनी किस्मत आजमाने के लिए आते हैं उनमें से कुछ लोगों को पैसे कमाने होते हैं कुछ को शोहरत और कुछ लोग अपने ज्ञान को सबके साथ बांटना चाहते हैं चाहे कुछ भी कारण हो अधिक से अधिक लोग यूट्यूब में जुड़ रहे हैं और अपनी एक फ्री में चैनल बनाकर लोगों के साथ जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, आज हम इस पोस्ट के माध्यम से यह  समझने की कोशिश करेंगे कि हम किस तरीके से यूट्यूब में अपना वीडियो अपलोड कर सकते हैं अपलोड करते वक्त किन बातों का हमें ध्यान रखना चाहिए।

यूट्यूब में अकाउंट बनाना और किसी भी वीडियो को अपलोड करना बड़ा ही आसान है सिर्फ हमें कुछ साधारण नियमों का पालन करना होता है तो चलिए देख लेते हैं वह कौन-कौन से साधारण नियम है जिन्हें हमें यूट्यूब में वीडियो अपलोड करते वक्त ध्यान रखना आवश्यक है।

लॉगिन करें: यूट्यूब मे अकाउंट बनाने के लिए आपको  सिर्फ एक गूगल अकाउंट की जरूरत पड़ेगी,  फिर आप उस अकाउंट के माध्यम से आप अपने यूट्यूब स्टूडियो https://studio.youtube.com/ अकाउंट में अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगिन कर सकते हैं। 

1.अपलोड वीडियो बटन को दबाएं: जब आप अपने अकाउंट में  लॉगिन हो जाएंगे तब आपको आपके कंप्यूटर स्क्रीन के दाहिने हाथ के ऊपर एक अपलोड वीडियोस का बटन दिखेगा  उसे अब क्लिक कर दे,  जैसे ही आप उसे क्लिक करेंगे एक नया विंडो खुल जाएगा। आप अपलोड वीडियो बटन को नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं|

upload video button in youtube panel

2.सिलेक्ट फाइल: इस विंडो के माध्यम से आप अपने वीडियो फाइल को अपने कंप्यूटर से सेलेक्ट कर सकते हैं अपनी फाइल को सेलेक्ट करने के लिए यूट्यूब ने आपको दो अलग-अलग ऑप्शन दिए हैं आप उनमें से किसी भी एक ऑप्शन को चुन सकते हैं, साथ ही साथ इसी विंडो में यूट्यूब अपने टर्म्स एंड कंडीशन लिंक भी दे रखी है अगर आपको उन्हें पढ़ना है तो नीचे दी गई लिंक को क्लिक करके आप पढ़ सकते हैं।

Select your video from this panel in youtube

3.वीडियो अपलोड विंडो: यह विंडो सबसे महत्वपूर्ण है इस विंडो के माध्यम से आप अपने फाइल को अपलोड भी करते हैं साथ ही साथ इसमें वीडियो से सम्बंधित महत्वपूर्ण  जानकारी उपलब्ध करा सकते हैं,  इस विंडो के चार भाग हैं पहला डिटेल, दूसरा वीडियो एलिमेंट, तीसरा चेक्स और चौथा विजिबिलिटी हम इन चारों को अलग-अलग  बिंदु के माध्यम से समझने की कोशिश करेंगे क्योंकि यह आपकी वीडियो से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी यूट्यूब को उपलब्ध कराती है और इन्हीं जानकारी के माध्यम से यूट्यूब आपके वीडियो को लोगों  तक  पहुंचाने का काम करती है।

3.1 डीटेल्स: इस भाग में आप अपनी वीडियो के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं जैसे की वीडियो का टाइटल,  डिस्क्रिप्शन (विवरण), प्ले लिस्ट, थंबनेल, कीवर्ड्स, वीडियो किस भाषा में है, वीडियो में कोई प्रमोशनल एडवर्टाइजमेंट है या नहीं है , वीडियो का रिकॉर्डिंग टाइम और जगह अथवा उसके सबटाइटल। इन सब जानकारियों के माध्यम से यूट्यूब यह समझने की कोशिश करता है कि आपके वीडियो में किस प्रकार का कंटेंट है और वह आपकी वीडियो को किस प्रकार के दर्शकों को दिखा सकता है। यह सेक्शन सबसे महत्वपूर्ण है और आप इस भाग में दिए गए सभी  फील्ड को ध्यान पूर्वक भरें।

put your video detail with this panel in youtube studio panel

3.2 वीडियो एलिमेंट: इस सेक्शन के माध्यम से आप अपने वीडियो में सजेशन कार्ड जोड़ सकते हैं जो की वीडियो चलते वक्त ऊपर की तरफ सजेशन वीडियो का लिंक प्रदान करती है और दूसरा एंड स्क्रीन जो वीडियो खत्म होने के बाद  दर्शकों को आपकी किसी दूसरे वीडियो का लिंक प्रदान करती है। आप यहां जरूर ध्यान रखें की यह ऑप्शन तभी एक्टिवेट होती है जब आपकी पूरी वीडियो अपलोड हो जाति है।

3.3 चेक्स:  इस भाग में यूट्यूब आपके वीडियो  की जांच पड़ताल करती है , यूट्यूब अपने डेटाबेस  मैं यह चेकिंग करती है कि कहीं आपका अपनी वीडियो के अंदर कोई कॉपीराइट तत्व तो नहीं डाली है, जैसे कि हम जानते हैं कि यूट्यूब कॉपीराइट को लेकर काफी सतर्क है, अगर आपके वीडियो में उसे  किसी भी प्रकार की कॉपीराइट कंटेंट  मिलती है तो वह आपको  इसका सूचना दे देगा और आप से निवेदन करेगा कि आप उन्हें हटा दो और अगर आपके वीडियो के अंदर कोई भी कॉपीराइट कंटेंट ना मिले तो वह उसे अप्रूव कर देगा जिसे आप बिना किसी परेशानी के अपनी चैनल में पब्लिश कर सकते हैं और चाहे तो उसे मोनेटाइजेशन भी कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

3.4 विजिबिलिटी: इस सेक्शन में यूट्यूब आपसे पूछता है कि क्या आप अपनी वीडियो को पब्लिक, अनलिस्टेड, या प्राइवेट रखना चाहते हैं आप इनमें से किसी भी एक ऑप्शन को चुन सकते हैं साथ ही साथ इस सेक्शन में यूट्यूब आपको आपकी वीडियो को तय समय पर रिलीज करने का ऑप्शन भी देती है जिसे कि हम अक्सर प्रीमियर वीडियो के नाम से देखते हैं। हमारा सुझाव होगा कि आप पब्लिक ऑप्शन को सेलेक्ट करें जिससे कि आपके वीडियो सभी तक पहुंच पाए।

3.5 Save: ऊपर बताई गई सारी प्रक्रिया हो जाने के बाद नीचे आपको एक सेब का बटन दिखेगा जिसे आप क्लिक करके अपने वीडियो को यूट्यूब सर्वर में सेब कर सकते हैं।

 जैसे कि आपने  पड़ा की  यूट्यूब में वीडियो अपलोड करना बहुत ही आसान है सिर्फ आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जैसे कि आपका वीडियो ओरिजिनल होनी चाहिए और उसमें कोई भी कॉपीराइट तत्व मौजूद नहीं रहना चाहिए। उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह जानकारी मिल गई होगी कि आप किस तरह अपने वीडियो को यूट्यूब में अपलोड कर सकते हैं,  तो हम उम्मीद करते हैं कि बहुत ही जल्दी आप अपने वीडियोस को यूट्यूब में जल्दी-जल्दी अपलोड करेंगे और आपका चैनल यूट्यूब के दुनिया में बहुत नाम कमाए गा।

धन्यवाद 

error

अगर ब्लॉग आप को अच्छी लगी तो ज़रूर इसे अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर के साथ शेयर करें.

error: सामग्री संरक्षित है !! (Content is protected !!)