Davinci Resolve software tutorial

Notice: Undefined index: margin_above in /var/www/wp-content/plugins/ultimate-social-media-icons/libs/controllers/sfsiocns_OnPosts.php on line 440

Notice: Undefined index: margin_below in /var/www/wp-content/plugins/ultimate-social-media-icons/libs/controllers/sfsiocns_OnPosts.php on line 441
Deprecated: File Elementor\Scheme_Typography is deprecated since version 2.8.0! Use Elementor\Core\Schemes\Typography instead. in /var/www/wp-includes/functions.php on line 5569
data-elementor-type="wp-post" data-elementor-id="4008" class="elementor elementor-4008" data-elementor-settings="[]">

बड़े आसान सी भाषा में समझिए कि हम किस तरह DaVinci Resolve 17 सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल कर सकते हैं और एक बेहतर वीडियो एडिटर बन सकते हैं।

DaVinci Resolve -17 एक वीडियो  एडिटिंग सॉफ्टवेयर है और आप चाहे तो अपनी वेडिंग वीडियो,  यूट्यूब वीडियो, ऐड फिल्म या व्यावसायिक फिल्म इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रोफेशनल तरीके से  एडिट कर सकते हैं,  यह एक विशाल वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर इस सॉफ्टवेयर में आप फुटेज एडिटिंग,  साउंड एडिटिंग, VFX  परफेक्ट  अथवा कलर ग्रेडिंग  बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं, चलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से इस सॉफ्टवेयर के सभी भाग  के बारे में जान लेते हैं ताकि हमें यह  सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करना आ जाए।

आप इस सॉफ्टवेयर को दिए गए इस लिंक https://www.blackmagicdesign.com/in से निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं, यह सॉफ्टवेयर Mac, Windows और Linux ऑपरेटिंग सिस्टम में चल सकते हैं, यह सॉफ्टवेयर हॉलीवुड का सबसे पसंदीदा वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर में से एक है। अगर आप चाहें तो इसका paid संस्करण भी खरीद सकते हैं उसके लिंक भी आपको ऊपर दिए गए  लिंक से मिल जाएंगे।  तो चलिए आज हम यह समझ लेते हैं कि इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने के लिए हमें कौन-कौन से टूल को सबसे पहले समझना होगा और वह टूल सॉफ्टवेयर के कौन से भाग में उपस्थित है।

DaVinci Resolve सॉफ्टवेयर के विभिन्न भाग

इस सॉफ्टवेयर को 7 भागों में विभाजित किया गया है मीडिया, कट, एडिट, फ्यूजन, फेयर लाइट,  कलर और डिलीवर इन 7 भागों का अपना महत्व है और आप इन भागों को अपनी जरूरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको मैं यह भी बताता चलूं की यह भाग एक दूसरे से जुड़े हुए हैं और यह वीडियो एडिटिंग के विभिन्न पहलुओं को एक ही सॉफ्टवेयर के माध्यम से हल करने का मौका प्रदान करती है। अब हम इन 7 भागो को विस्तार से समझने की कोशिश करेंगे और उन भागों में सबसे महत्वपूर्ण टूल्स को पहचानेंगे जो हमें अपनी वीडियो को एडिट करने में सहायता करेंगे। 

मीडिया (Media)

Media Section in DaVinci Resolve software

किस भाग में आप सभी प्रकार की अपनी मीडिया फाइल्स को  इंपोर्ट अथवा व्यवस्थित कर सकते हैं। हमें अपनी वीडियो को इंटरेस्टिंग बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की मीडिया फाइल्स की जरूरत पड़ती है जैसे कि ऑडियो, वीडियो, इमेज अथवा म्यूजिक फाइल इन सब फाइलों को DaVinci Resolve सॉफ्टवेयर के अंदर इंपोर्ट करना होगा और तभी आप किसी भी प्रकार की फाइल को अपने प्रोजेक्ट में इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी भी फाइल को DaVinci Resolve सॉफ्टवेयर में इंपोर्ट करने के लिए आप Ctrl+I शॉर्टकट की का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जैसा कि हमने अभी उल्लेख कि हमें  अपनी  सारी फाइल्स मीडिया सेक्शन से इंपोर्ट कर सकते हैं लेकिन  इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आपको आपकी मीडिया फाइल्स को इंपोर्ट करने के लिए हर बार इस भाग में आने की जरूरत  पढ़ूंगी आप अपनी मीडिया फाइल को किसी भी सेक्शन में रहते हुए इंपोर्ट कर सकते हैं मगर मीडिया सेक्शन की खासियत  यह है कि आप अपनी फाइल को बेहतर तरीके से व्यवस्थित कर सकते हैं , अगर आपका प्रोजेक्ट बहुत बड़ी है और आपने बहुत से विभिन्न ने मीडिया फ़ाइलों को इस्तेमाल किया है तो आपको यह भाग आपकी फाइल को ढूंढने में अथवा व्यवस्थित करने में सहायक साबित होंगी। आप इस भाग में जाने के लिए DaVinci Resolve सॉफ्टवेयर के टूल बार के पहले आइकन को सिलेक्ट कीजिए।

कट (Cut)

cut section in Davinci Resolve 17

सॉफ्टवेयर कि इस भाग के माध्यम से आप अपनी वीडियो को बहुत ही जल्दी और आसानी से एडिट कर सकते हैं। इस भाग में आपको आपकी वीडियो की संयुक्त टाइमलाइन देखेंगे और अगर आप चाहें तो अपने टाइमलाइन को यहां पर एडिट कर सकते हैं। अगर आपको बहुत ही बुनियादी  एडिटिंग करनी है तो फिर आप इस भाग का इस्तेमाल कर  फटाफट अपनी वीडियो को एडिट करके एक्सपोर्ट कर सकते हैं। आप इस भाग में जाने के लिए DaVinci Resolve सॉफ्टवेयर के टूल बार के दूसरे आइकन को सिलेक्ट कीजिए। 

एडिट (Edit)

Edit section in DaVinci Resolve Software

एडिट भाग  इस सॉफ्टवेयर का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है और आप अपने एडिटिंग के शायद सबसे ज्यादा वक्त इसी भाग में बताएंगे, इस भाग के माध्यम से आप आपकी वीडियो की संपूर्ण एडिटिंग कर सकते हैं और इस भाग में जाने के लिए आपको दविंची रिजल्ट सॉफ्टवेयर के टूलबार के तीसरे नंबर आइकन को क्लिक करना होगा।

 तो चलिए  हम इस  भाग को विस्तार से समझने की कोशिश करते हैं,  जैसे कि आप ऊपर दिए गए चित्र में देख सकते हैं हमने इसे 4  अल सेक्शन में विभाजित किया है और अब हम इसे हर शिक्षण को समझने की कोशिश करेंगे।

 सेक्शन 1 :  इस सेक्शन में आपको आपकी इंपोर्ट की गई सारी मीडिया फाइल्स दिख जाएंगे और अगर आप चाहें तो इनमें से किसी भी मीडिया फाइल को सेलेक्ट करके अपनी टाइमलाइन पर लेकर आ सकते हैं या मैं आसान से शब्दों में कहूं तो उसे  अपनी वीडियो में इस्तेमाल कर सकते हैं।

 सेक्शन 2:  इस सेक्शन में आप डिस्पले स्क्रीन के माध्यम से अपनी टाइमलाइन पर चल रही गतिविधियों को देख अथवा समझ सकते हैं,  इसी सेक्शन में आपको आपकी इंपोर्ट की गई मीडिया फाइल्स को भी डिस्पले स्क्रीन के माध्यम से देखने का विकल्प दिया गया है। 

 सेक्शन 3: इस सेक्शन में आपको आप की मीडिया फाइल के बारे में  टेक्निकल जानकारी  मिल जाएंगी और साथ ही साथ अगर आपके मीडिया फाइल में कुछ भी बदलाव करनी हो वह भी आप कर सकते हैं,  यहां मैं एक एग्जांपल लेकर आपको समझाना चाहूंगा जैसे कि अगर मुझे अपने वीडियो डिस्प्ले को बड़ा करना है तो आप को जूम इन और जूम आउट का ऑप्शन इस सेक्शन में मिल जाएंगे उसी प्रकार अगर आपको आपकी वीडियो के ऑडियो को बढ़ाना है या कम करना है यह ऑप्शन भी आपको इसी सेक्शन के अंदर मिल जाएंगे।  इससे आप बहुत  सारी अलग-अलग ऑप्शन मिल जाती हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपने वीडियो को एडिट कर सकते हैं।

सेक्शन 4: यह सेक्शन आपके वीडियो के टाइमलाइन को दर्शाता है इस टाइम लाइन को आप दो हिस्सों में देख सकते हैं पहला सेक्शन आपका वीडियो क्लिप्स के होते हैं और उसे नीले कलर में दर्शाया जाता है, दूसरा सेक्शन आप का ऑडियो का होता है जिसे यहां पर हरे कलर पर दिखाया जाता है। इस  सेक्शन मैं आपको बहुत सारे एडिटिंग टूल्स मिल जाती हैं जिससे कि आप अपने वीडियो क्लिप मैं बदलाव कर सकती हैं। इस सेक्शन के माध्यम से आप अपने अलग-अलग मीडिया फाइल्स को एक साथ अपनी जरूरत के अनुसार जोड़ सकते हैं उदाहरण के तौर पर  अगर आप अपनी वीडियो में म्यूजिक डालना चाहते हैं तो आप अपने म्यूजिक फाइल को लेकिन टाइमलाइन के ऑडियो ट्रैक में ले जाकर ऐड कर सकते हैं।  इसी प्रकार से आप एडिटिंग से रिलेटेड किसी भी प्रकार के काम को इस सेक्शन के माध्यम से पूरा कर सकते हैं। अगर इस सेक्शन के बारे में आपको और भी डिटेल में समझना है तो आप जरूर हमारे इस वीडियो को देखें जो हमारी YouTube चैनल Photo World Pro  में उपलब्ध है

हमारी इस वेबसाइट के इस पेज DaVinci Resolve Tutorial in Hindi में चले जाएं यहां पर आपको द विंची रिजल्ट से संबंधित और भी  ट्यूटोरियल वीडियो मिल जाएंगे

ट्यूशन (Fusion)

Fusion section in DaVinci Resolve software

अगर आप अपनी वीडियो में कुछ स्पेशल इफेक्ट या एनिमेशन  डालना चाहते हैं तो आपको  ट्यूशन भाग में आना पड़ेगा और यहां से आप सारी इफैक्ट्स अपनी वीडियो में बहुत आसानी से डाल सकते हैं, साथी साथ मैं आपको यह बताना चाहूंगा कि इस भाग को सीखने के लिए आपको  कुछ वक्त लगाना पड़ेगा क्योंकि  सॉफ्टवेयर का यह भाग बहुत ही  बड़ा अथवा एडवांस  विशेषताओं  के साथ भरा हुआ है। तो चलिए इस सेक्शन के कुछ बुनियादी बातों को समझ लेते हैं।

सेक्शन 1 :   इस सेक्शन में आप को आप की मीडिया फाइल अथवा मीडिया लाइब्रेरी के सारे विकल्प मिल जाएंगे,  इसके लिए आपको ऊपर दिए गए बटन को चयनकरनी होगी।

 सेक्शन 2 : इस सेक्शन में आप अपने टाइमलाइन पर चलती हुई वीडियो को देख सकते हैं साथ ही साथ ठीक इसके नीचे आपको एक पट्टी दिख जाएंगे जिसमें आपको  आपकी वीडियो की ढांचा अंक दिखाई देंगे इन  ढांचा अंक को ध्यान में रखकर आपको आपके स्पेशल इफैक्ट्स डालने होते हैं।

सेक्शन 3 :  जब आप फैशन के किसी  विकल्प को इस्तेमाल करेंगे  तब आप इस सेक्शन में उसकी सारी विशेषताओं को देख पाएंगे और उसे अपने जरूरत के अनुसार बदल भी पाएंगे।

सेक्शन 4 : यह सेक्शन इस भाग का सबसे महत्वपूर्ण सेक्शन है यह से आप अपने सभी आदेशों को देते हैं,  इस सेक्शन के माध्यम से ही आपको पता चलता है कि आपने आपके टाइमलाइन पर कब, कौन सी और कहां पर स्पेशल इफैक्ट्स डाले हैं।  इस सेक्शन में आपको दो नोड सबसे प्रथम दिखेंगे पहला नोड  मीडिया इन जो आपके वीडियो  क्लिप का पहला प्रेम को दिखाता है और दूसरा नोड है मीडिया आउट जो आपके क्लिप के आखरी फ्रेम को दर्शाता है,  आपको आपकी सारी इफैक्ट्स  इन्हीं दोनों नोड  के बीच में रखनी होगी। जैसे कि मैंने शुरुआत में कहा था कि आरक्षण बहुत ही विशाल है और आपको इसके लिए अलग से समय देना होगा।

कलर्स (Color) भाग

Color Section DaVinci Resolve video editing software

यह भाग सॉफ्टवेयर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण और सबसे लोकप्रिय भाग हैं। इस सॉफ्टवेयर का कलर करेक्शन सबसे सटीक और बेहतर होता है इसलिए इस सॉफ्टवेयर को विश्व का एक बेहतरीन कलर करेक्शन करने के लिए सॉफ्टवेयर मानी जाती है। तो चलिए  इस  भाग के कुछ सेक्शन के बारे में चर्चा कर लेते हैं ।

सेक्शन 1 : इस सेक्शन में आपको आपकी मीडिया फाइल्स अथवा पूर्वनिर्धारित रंग सुधार पैटर्न जिसे वीडियो एडिटिंग मे  LUTS  कहते हैं  मिल जाएंगे।  इन LUTS  के माध्यम से आप अपने वीडियो को बहुत ही जल्दी कलर ग्रेडिंग कर सकते हैं।

सेक्शन 2 : इस सेक्शन  मैं आपको इस  डिस्पले स्क्रीन के माध्यम से आपके टाइमलाइन में हो रही विभिन्न गतिविधियों को दिखाया जाता है साथ ही साथ आपके कलर करेक्शन करने पर आपकी वीडियो क्लिप के ऊपर जो भी प्रभाव हो रहे हैं उस को भी दर्शाया जाता है 

सेक्शन 3 : यहां आपको आपकी वीडियो के Nodes देखेंगे, यह Nodes  एक परत  की तरह काम करती है। अगर आपने किसी फोटो डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया होगा जैसे कि फोटोशॉप वहां पर आपकी फोटो को  परत दर परत एडिटिंग करने का विकल्प दिया जाता है उसी प्रकार से यहां पर आपको Nodes  के माध्यम से आपके वीडियो क्लिप को कलर करेक्शन  करने को दिया जाता है।   आप अपनी वीडियो में Nodes  के माध्यम से विभिन्न प्रकार के कलर इफैक्ट्स ला सकते हैं साथ ही साथ यह ।

 सेक्शन 4 : इस भाग का सबसे महत्वपूर्ण सेक्शन यही है जहां पर आप अपनी रंगो से संबंधित सारे कार्य करते हैं । मैंने इस विषय में एक संपूर्ण वीडियो यूट्यूब में अपलोड कर रखी है आप नीचे दिए गए इस लिंक के माध्यम से उस वीडियो को देख सकते हैं और इस सेक्शन को बहुत आसान शब्दों में समझ सकते हैं।

जैसे कि मैंने पहले कहा इस सेक्शन के अंदर आप अपने वीडियो के  संपूर्ण कलर ग्रेडिंग कर सकते हैं इस सेक्शन में आपको कलर व्हील,  कंट्रास्ट,  सैचुरेशन,  टेंपरेचर,  मिथुन अथवा कलर से  संबंधित और भी बहुत सारे सुधार कर सकते हैं।  खास करके इस सेक्शन के कारण इस सॉफ्टवेयर को दुनिया के सबसे बेहतरीन सॉफ्टवेयर में से एक माना जाता है।

सेक्शन 5 : यहां आप  अपनी वीडियो क्लिप्स के रंगों  की ग्राफिकल  प्रतिनिधित्व को देख पायेंगे,  ग्राफ के माध्यम से  आपको यह समझने में आसानी होगी कि  आपको कौन से कलर को  कम या ज्यादा करना है। इस सेक्शन में आपके वीडियो के सारे कलर्स को  आर  जी  बी फॉर्मेट में प्रतिनिधित्व किया जाता है। 

ऊपर दिए गए वीडियो में  हमने बड़ी आसान भाषा में शब्दों में यह समझाने की कोशिश की है इस सॉफ्टवेयर में इस तरह कलर ग्रेडिंग होती है।  अगर आप इस वीडियो को पूरा देखेंगे तो हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस बात के बारे में समझ आ जाए।

फेयर लाइट (Fairlight)

Fairlight section in DaVinci Resolve software

इस भाग में आप अपने  वीडियो के साउंड से संबंधित सभी प्रकार के एडिटिंग कर सकते हैं। यह एक बहुत ही बेहतरीन और अग्रिम भाग है जो आपको बहुत  सारी विकल्प देती है  जिन्हें आप इस्तेमाल करके  अपनी वीडियो की साउंड क्वालिटी को बेहतर कर सकते हैं तो चलिए देख लेते हैं इसके महत्वपूर्ण  विशेषताओं को।

सेक्शन 1 : इस सेक्शन में आपको विभिन्न प्रकार के उपकरण मिल जाएंगे जिन्हें आप इस्तेमाल करके अपने वीडियो के ऑडियो क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं,  उदाहरण के तौर पर अगर आप अपने वीडियो के बैकग्राउंड साउंड  से नॉइस हटाना चाहते हैं तो आप किस तरीके का काम बड़े आसानी से कर सकते हैं इस तरीके के और भी साउंड से रिलेटेड  विकल्प आपको इस सेक्शन में मिल जाएंगे जिन्हें आप इस्तेमाल करके अपने ऑडियो साउंड को बेहतर बना सकते हैं।

सेक्शन 2 : इस सेक्शन में आपको आपकी वीडियो की टाइमलाइन  लेयर्स  के साथ दिखेंगी  और आप यहां पर उसे इस्तेमाल करके वीडियो की  ऑडियो को सुधार सकते हैं।

सेक्शन 3 : इस सेक्शन में आपको आपके ऑडियो का मिक्सर अथवा  अलग-अलग चैनल्स देखेंगे जिसके माध्यम से आप यह समझ पाएंगे कि आप का ऑडियो किस प्रकार से अंतिम उपयोगकर्ता  को सुनाएं देगा।

अगर आप चाहे तो ऊपर दिए गए इस वीडियो को देख सकते हैं जहां पर मैंने इस भाग के बारे में विस्तार से समझाने की कोशिश की है,  यह वीडियो मेरे YouTube चैनल Photo World Pro  उपलब्ध है

डिलीवर (Deliver)

Deliver section in Davinci Resolve Software

इस भाग में आप अपने वीडियो को अपने मनपसंद फॉर्मेट में एक्सपोर्ट करते हैं। यह सॉफ्टवेयर फ्री होने के बावजूद भी आपको पूरी तरह अपने फाइल को बिना किसी वाटर मार्क या लोगों के एक्सपोर्ट करने के लिए अनुमति देती है।

सेक्शन 1 :  यह सेक्शन इस भाग का सबसे महत्वपूर्ण सेक्शन है जहां से आप अपने वीडियो फाइल के फॉर्मेट को निर्धारित कर सकते हैं विकी MP4 or AIV और विभिन्न प्रकार के फॉर्मेट, इसी सेक्शन के माध्यम से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका फाइल का मापदंडों  कौन-कौन से होंगे। इस सेक्शन के माध्यम से आप अपने वीडियो फाइल को सीधा YouTube  मैं भी अपलोड कर सकते हैं।

सेक्शन 2 :  यहां आप अपनी वीडियो क्लिप स्कोर देख सकते हैं और समझ सकते हैं कि आपके वीडियो कहां तक तैयार हुई है।

सेक्शन 3 :  यहां आप देख सकते हैं कि आपने आपकी फाइल को कहां पर सेव कर रहे हैं अथवा  उस फाइल को सेव करने में और कितना समय लगेगा,  यह सेक्शन आपको आपके पिछला कार्य की जानकारी भी प्रदान करती है।

सेक्शन 4 : इस सेक्शन के माध्यम से आप अपनी टाइमलाइन को देख सकते हैं और आप सॉफ्टवेयर को आदेश  दे सकते हैं कि आपको वीडियो का  कहां से कहां तक एक्सपोर्ट करना है।

निष्कर्ष

हमने इस  ई बुक के माध्यम से कोशिश की है कि आप को संक्षेप में सॉफ्टवेयर के  सभी भागों के बारे में  जानकारी  दे  ताकि आप अपनी  इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करके अपने वीडियो को जल्दी से जल्दी एडिटिंग  करना शुरू कर सकें। जैसे कि आप जानते हैं यह एक बहुत ही विशाल सॉफ्टवेयर है  और आप इस सॉफ्टवेयर में वीडियो एडिटिंग से  संबंधित सारे काम कर सकते हैं,  इस सॉफ्टवेयर को आप जितना अधिक समय सीखने में देंगे यह सॉफ्टवेयर आपको उतना ही बेहतर परिणाम देगी । 

 इस सॉफ्टवेयर से संबंधित हमने काफी वीडियो YouTube  मैं प्रसारित कर रखी है अगर आप चाहें तो हमारे YouTube  चैनल Photo World  Pro जा सकते हैं और इस सॉफ्टवेयर के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

धन्यवाद

error

अगर ब्लॉग आप को अच्छी लगी तो ज़रूर इसे अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर के साथ शेयर करें.

error: सामग्री संरक्षित है !! (Content is protected !!)