top 10 video settings for DSLR camera

Notice: Undefined index: margin_above in /var/www/wp-content/plugins/ultimate-social-media-icons/libs/controllers/sfsiocns_OnPosts.php on line 619

Notice: Undefined index: margin_below in /var/www/wp-content/plugins/ultimate-social-media-icons/libs/controllers/sfsiocns_OnPosts.php on line 620

10 ऐसे महत्वपूर्ण वीडियो सेटिंग जिन्हें किसी भी डीएसएलआर उपभोक्ता को ध्यान रखना चाहिए जब वो वीडियो शूट करना चाहते है।

हम यहां पर बहुत ही आसान सी वीडियो सेटिंग के बारे में बात करेंगे जिसे आप बड़े ही आसानी से अपने डीएसएलआर कैमरा में सेट कर सकते हैं, तो चलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से उन पहलुओं को जानने की कोशिश करते हैं जो हमें अपने डीएसएलआर कैमरा के माध्यम से एक बेहतर वीडियो बनाने मैं सहता प्रदान करेगी, इस पोस्ट में  बताई गई डीएसएलआर की सेटिंग लगभग सभी कंपनी के कैमराओं में पाई जाती है। 

1. कैमरा को मैन्युअल मॉड में सेट करें:  सबसे पहले हमें हमारे डीएसएलआर कैमरा को मैन्युअल मोड में सेट करना होगा जिससे कि हम हमारी कैमरा किस सारी उपलब्ध  विकल्पों को अपने अनुसार इस्तेमाल कर सकें। ऐसा करने पर आप अपने  जरूरत के  अनुसार आईएसओ,  शटर स्पीड और  ऑपरेशन को सेट कर सकते हैं ।

2. कैमरा का  फ्रेम रेट सेट करें:   हमें अपनी वीडियो शुरू करने से पहले यहां निश्चित कर लेना होगा कि हम किस फ्रेम रेट पर अपनी वीडियो को बनाएंगे, आपके डीएसएलआर कैमरा में अलग-अलग प्रकार के फ्रेम रेट उपलब्ध हो सकते हैं जैसे कि 24fps, 30fps, 60fps या 120fps  या इससे भी ज्यादा, यह संपूर्ण आपके डीएसएलआर कैमरा की कंपनी और कैमरा मॉडल के ऊपर निर्भर करता है, अगर हम संक्षेप में फ्रेम रेट को समझना चाहे तो यह एक ऐसा  मानदंड है जो कैमरा को यह बताती है कि वह प्रति 1 सेकंड कितनी तस्वीरें खींचेगा, इसका मतलब यह हुआ कि अगर  हमने  अपनी वीडियो के लिए 24fps  फ्रेम रेट चुना है  तो इसका मतलब यह हुआ कि हमने अपने डीएसएलआर कैमरा को यह निर्देश दिया है कि आप प्रति सेकंड 24  तस्वीर खींचे।  भारत में अधिकतर वीडियो 24fps  फ्रेम रेट में रिकॉर्ड किया जाता है, हम आपको यह भी बताते चलें की अगर आप स्लो मोशन इफेक्ट अपने वीडियो में डालना चाहते हैं तो आपको आपकी वीडियो अधिक फ्रेम रेट में जैसे कि 60fps  अथवा 120fps  रेट में रिकॉर्ड करनी होगी और वीडियो एडिटिंग के वक्त फ्रेम रेट को धीरे करके अपने वीडियो में डाल पाएंगे। 

3. कैमरा की शटर स्पीड को सेट करें:  जैसे ही आप अपने कैमरा के फ्रेम रेट को सेट कर लेते हैं उसके बाद सबसे महत्वपूर्ण सेटिंग आता है शटर स्पीड सेटिंग का, यह मैं आपको बताता चलूं की शटर स्पीड का मापदंड संपूर्ण फ्रेम रेट के मापदंड से जुड़ा हुआ है, आपके कैमरा का शटर स्पीड हर वक्त आपके सेट किए गए फ्रेम रेट का दुगुना होना चाहिए उदाहरण के तौर पर अगर आपने  अपनी वीडियो का फ्रेम रेट 24fps  रखा है तो आप का शटर स्पीड 1/50 पर सेकंड होना चाहिए और अगर आपका  वीडियो 60fps  में सेट है तो आपको शटर स्पीड 1/125 पर सेकंड रखना होगा।

4. कैमरा की  आई एस ओ वैल्यू को सेट करें:  आप अपने आस-पास मौजूद लाइटिंग सिस्टम को जांच कर यह तय करें कि आपको आपकी कैमरा में कितना आई एस ओ वैल्यू सेट करना है आप यह जरूर ध्यान रखें कि आई एस ओ वैल्यू कम से कम रेंज में होनी चाहिए क्योंकि जितने ज्यादा आई एस ओ वैल्यू में आप अपनी वीडियो रिकॉर्डिंग करेंगे उतना ज्यादा आपके वीडियो में डिजिटल नॉइस पॉल्यूशन मिलेगी इस कारण से आपकी वीडियो क्वालिटी खराब भी हो सकती है। आजकल के नए  डीएसएलआर कैमरा में 60  से लेकर 32000 से भी ज्यादा आई एस ओ का रेंज  उपलब्ध होती है। फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी में प्रकाश का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान होता है इसलिए आउटडोर या घर के अंदर शूटिंग करने से पहले आप यह जरूर जांच लें कि आपके पास पर्याप्त मात्रा में प्रकाश की उपलब्धता है या नहीं है, आई एस ओ की सेटिंग भी संपूर्ण प्रकाश की  उपलब्धता पर आश्रित है, जितना कम प्रकाश  उतनी ही ज्यादा आई एस ओ रेंज हमें रखना पड़ता है। 

 5. कैमरा की व्हाइट बैलेंस को सेट करें: व्हाइट बैलेंस के माध्यम से आप अपने डीएसएलआर कैमरा को यह बताते हैं कि आप किस प्रकार की लाइटिंग में वीडियो शूट करने वाले हैं,  आपको यह सुनिश्चित करना होता है कि क्या आप सनलाइट, मेघाच्छादित, ट्यूबलाइट या स्टूडियो लाइट के नीचे अपनी वीडियो बनाना चाहते हैं। अगर आपके कैमरा में व्हाइट बैलेंस ऑटो मोड में सेट है तो यह आपके वीडियो फुटेज  के  कलर टोन को खराब कर सकती है  और इस तरह के वीडियो फुटेज को बाद में एडिट करना बहुत ही मुश्किल हो जाती है। 

6. अपने कैमरा को स्थिर रखने की कोशिश करें: बिना स्थिर वीडियो आपके  दर्शकों को पसंद नहीं आएगी इसलिए  जितना हो सके आप अपने कैमरा को  स्थिर  रखने की कोशिश करें इसके लिए आप किसी भी प्रकार के ट्राइपॉड या गिंबल का इस्तेमाल कर सकते हैं, नवीनतम डीएसएलआर कैमरा में इनबिल्ट डिजिटल स्टेबलाइजर आती है जो आपको आपके वीडियो को स्थिर रखने में सहायता प्रदान करती है इसीलिए आपको वीडियो शूट करने से पहले आपके कैमरा के वीडियो स्टेबलाइजर को ऑन कर लेना चाहिए।

7. सही लेंस का चयन करें:  वीडियो शूटिंग करते वक्त आपको सही लेंस का चयन करना बहुत जरूरी है, क्योंकि सही लेंस के माध्यम से आप अपनी बात को वीडियो के माध्यम से सही प्रकार में रख पाएंगे, उदाहरण के तौर पर अगर आपको किसी जगह की खूबसूरती को दिखाना है तो शायद आप वाइट एंगल लेंस  14mm-35mm का इस्तेमाल करना पसंद करेंगे वहीं पर अगर आप किसी व्यक्ति का पोर्ट्रेट लेना चाहते हैं तो आप  स्टैंडर्ड लेंस 35mm-85mm  का इस्तेमाल कर सकते हैं।

8. कैमरा की फोकस को सेट करें:  वीडियो शूटिंग करने से पहले आपको  कैमरा की फोकस को सेट कर लेना जरूरी है आपको यह सुनिश्चित करना है की आप कैमरा में दी गई विकल्प ऑटोफोकस का इस्तेमाल करना चाहते हैं या मैनुअली अपने कैमरा की फोकस को सेट करना चाहते हैं,  अगर आपके कैमरा का ऑटोफोकस  का विकल्प बहुत अच्छा नहीं है तो  हमारी सुझाव होगी कि आप अपने कैमरा को मैनुअली फोकस कर ले और उसे लॉक कर दे ताकि जब आप वीडियोग्राफी करें तो आपकी वीडियो पूरी तरह  क्लियर दिखे।

9. कैमरा की ऑडियो इनपुट को चेक कर ले: हमें अपनी वीडियो शुरू करने से पहले यह जरूर सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि  हमारी कैमरा में सही तरीके से आवाज रिकॉर्ड हो रही है या नहीं क्योंकि वीडियो में जितना महत्व पिक्चर क्वालिटी का है उतना ही महत्व ऑडियो का भी है इसीलिए कभी भी वीडियो शूटिंग करने से पहले अपने  कैमरा की ऑडियो लेवल को चेक कर ले  और अगर वह म्यूट मोड पर है तो उसे  ऑन कर ले। 

10. कैमरा के हिस्टोग्राम को चेक करते रहे: वीडियोग्राफी करते वक्त आप अपने कैमरा के हिस्टोग्राम पैनल को ऑन रखें जिससे कि बदलती हुई रोशनी या किसी कारण  वर्ष आती हुई बदलावों को आप ध्यान रख सके और उसी के अनुसार अगर किसी बदलाव की जरूरत हो तो उसे तुरंत लागू कर सके।

 हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से 10 सबसे महत्वपूर्ण वीडियो सेटिंग के बारे में पता चल गया होगा जिन्हें आप इस्तेमाल करके अपने वीडियो को और बेहतर बना सकते हैं अगर आप चाहें तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ भी शेयर कर सकते हैं,  इस विषय से संबंधित अगर आपके कुछ और सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम कोशिश करेंगे कि आपको इसका उत्तर जल्द से जल्द दें।

 नमस्कार 

error

अगर ब्लॉग आप को अच्छी लगी तो ज़रूर इसे अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर के साथ शेयर करें.

error: सामग्री संरक्षित है !! (Content is protected !!)