जानिए किस तरह एक सफल वेडिंग फोटोग्राफर बन सकते हैं

Notice: Undefined index: margin_above in /var/www/wp-content/plugins/ultimate-social-media-icons/libs/controllers/sfsiocns_OnPosts.php on line 619

Notice: Undefined index: margin_below in /var/www/wp-content/plugins/ultimate-social-media-icons/libs/controllers/sfsiocns_OnPosts.php on line 620

जानिए किस तरह एक सफल वेडिंग फोटोग्राफर बन सकते हैं

भारत में शादी एक बहुत बड़ा पारिवारिक समारोह होता है और इसका हमारे  सामाजिक जीवन में भी बहुत महत्व होता है इसलिए हर परिवार अपने लड़के या लड़की की शादी बड़े धूमधाम से आयोजित करना चाहते हैं और इस पारिवारिक समारोह को अपने यादों में संजू के रखने के लिए विभिन्न प्रकार के रीति रिवाज, खेलकूद अथवा फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी के माध्यम से प्रयास करती है। अगर आप फोटोग्राफी प्रोफेशन में नए हैं और वेडिंग फोटोग्राफर बनना चाहते हैं तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए और अगर आप प्रोफेशनल वेडिंग फोटोग्राफर है तब भी हम आपसे अनुरोध करेंगे कि आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें शायद आपको इसमें कुछ नए  बिंदु के बारे में जानकारी मिल जाए।

1. ग्राहक की आवश्यकताओं को समझे: किसी भी कार्य को करने से पहले उसके बारे में संपूर्ण आवश्यक जानकारियां ले लेनी चाहिए और जब शादी  जैसे महत्वपूर्ण सामाजिक समारोह का कार्य हो तो हमें अधिक सतर्कता बरतनी चाहिए, जैसे कि आप अपने ग्राहक से यह जरूर जान ले कि वह किन किन अवसरों पर आपसे फोटोग्राफी करवाना चाहता है और उस समारोह में कितने लोगों की उपस्थिति होगी अथवा वह समारोह कितने देर तक चलेगी। साथ  हमें अपने ग्राहक से यह जरूर पूछ लेना चाहिए कि वह हमसे किस प्रकार की फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी की उम्मीद कर रहे हैं। हो सके तो हमें उनको हमारे पुराने कामों दिखाना चाहिए जिससे कि उन्हें यह आकलन हो जाए कि आप किस तरीके की फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी में माहिर है। 

2.अपनी तिथियाँ बुक करें: अक्सर देखा जाता है कि हम अपने रोजमर्रा के कामों में इतने उलझे रहते हैं कि हम कुछ खास तारीख को  भूल जाते हैं और जब वह तारीख एकदम नजदीक आ जाती है हमें उसका ध्यान आता है, उस वक्त हमें उस काम को करने में जो कुछ खास तैयारी करने की जरूरत थी वह सब नहीं हो पाता है। इसलिए अगर आप  दी गई तारीख को कहीं पर नोट कर ले जिससे कि आप अपने आप को उस समारोह के लिए पहले से ही तैयार रख सके,  उदाहरण के तौर पर शादी मैं वीडियो बनाने के लिए आपको एक एक्स्ट्रा कैमरा की बैटरी की जरूरत है और उस बैटरी को खरीदने के लिए किसी दूर शहर में जाना पड़ सकता है इसलिए अगर आप यह  काम समय पर नहीं करेंगे तो बाद में आपको मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। 

3.दूल्हा और दुल्हन से जरूर  संपर्क बनाएं:  शादी में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति विशेष दूल्हा और दुल्हन होते हैं और यह पूरा सामाजिक समारोह उन्हीं के लिए आयोजित किया जाता है इसीलिए एक फोटोग्राफर के नाते हमें उनसे जान पहचान कर लेनी चाहिए इससे हमें उनके हाव भाव, व्यक्तित्व, पसंद ना पसंद  और उनकी सोच के बारे में पता चल जाता है,  इन प्राप्त जानकारियों के कारण हमें हमारे आगे के  फोटोशूट या वीडियो शूट करते वक्त मदद मिलती है और हम उन्हें हमारी  क्रिएटिव  फोटोग्राफी सोच के बारे में भी अवगत करा सकते हैं । 

4.शादी के सभी अनुष्ठानों को अंकित कर ले: शादी में बहुत सी अनुष्ठानों का आयोजन किया जाता है और यह अनुष्ठान हर परिवार में जाति, धर्म या समाज के अनुसार अलग-अलग होता है इसलिए हमें इन अनुष्ठानों के बारे में पहले से जानकारी एकत्रित कर लेनी चाहिए ताकि हम अनजाने में कोई अनुष्ठान छूट ना जाए।

5.प्री वेडिंग  फोटोग्राफी या वीडियो के लिए जगा पहले से  चुन ले:  अगर आप प्री वेडिंग फोटोग्राफी कर रहे हैं तो यह जरूरी हो जाता है कि आप जिस लोकेशन में यह शूट करना चाहते हैं उसे पहले से ही अंकित कर ले और अपने ग्राहक को इसके बारे में सूचित भी कर दें जिससे कि वह सही समय पर उस लोकेशन पर पहुंच सके। बहुत बार ऐसा देखी गया है कि आपको प्री वेडिंग लोकेशन  पहले से बुकिंग करनी पड़ती है  और उसके लिए कभी-कभी बहुत सारी कागजी कार्रवाई भी करनी पड़ती है  इसलिए हमारा आग्रह होगा कि आप पहले ही ऐसे लोकेशन को बुक कर ले ताकि आपको  और आपकी ग्राहक को किसी भी तरीके का परेशानी का सामना करना पड़े। 

6.शादी के स्थान पर जल्दी पहुंचे:  शादी के अनुष्ठान में फोटोग्राफर की हैसियत से आप एक बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं जो उस अनुष्ठान के हर महत्वपूर्ण पलो  को अपने कैमरा में कैद करने वाले होते हैं और अधिकतर ऐसे महत्वपूर्ण पल बार-बार नहीं आते हैं इसीलिए आपको शादी मंडप में जल्दी पहुंचे और अपने फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी से संबंधित सभी उपकरणों को पहले से शुरू कर ले  जिससे कि अनुष्ठान शुरू होने से पहले ही आपके सारे उपकरण काम करने लगे।

7.शादी मंडप के कार्यकर्ताओं से जरूर मिले:   शादी मंडप में बहुत सारी परेशानियां हो सकती हैं जैसे कि बिजली, लाइटिंग या  स्टेज में डेकोरेशन  की इन समस्याओं के  उपाय के लिए आप शादी में सम्मिलित हुए लोगों को परेशान नहीं कर सकते हैं  इसीलिए आप शादी मंडप के कार्यकर्ताओं से जरूर जान पहचान बना ले क्योंकि इस तरीके की किसी विपरीत परिस्थिति में वह आपको सहायता प्रदान कर सकते हैं। 

8.फोटो एडिटिंग में संपूर्ण समय दें:   अक्सर हमें अपने काम को खत्म करने की जल्दी होती है और खास करके फोटोग्राफर जो खुद ही अपने फोटो को एडिट करते हैं वह एडिटिंग में वक्त नहीं दे पाते हैं, हम सब जानते हैं कि बिना एडिटिंग के कोई भी फोटो या वीडियो अधूरा है,  इसलिए हमें अपनी खींची गई फोटोग्राफ को एडिट करने में पूरा समय देना चाहिए जिससे कि हम अपनी खींची गई फोटोग्राफ को बेहतर से बेहतर बना सकें ऐसा करने पर आप अपने ग्राहक को एक बेहतर उत्पाद प्रदान कर पाएंगे और आपका ग्राहक भी आपके इस काम से खुश होगा।

9.अपने काम का सटीक अलार्म लगाएं:  सबसे महत्वपूर्ण बात  यह है कि हमें हमारे काम का कितना मूल्य मिलना चाहिए हर फोटोग्राफर की क्षमता और उसकी अनुभव अलग-अलग होती है इसलिए आपको बाजार अनुसंधान करना होगा कि  आपके इलाके में नए या पुराने फोटो स्टूडियो या फ्रीलांसर फोटोग्राफर कितना मूल्य लेते हैं और इसके बाद आप  अपने अनुभव और क्षमता के अनुसार अपने ग्राहक से अपना मूल्य तैर कर सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ  नया जानने का अवसर मिला होगा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ शेयर भी कर सकते हैं इस विशेष से रिलेटेड आपको कुछ और सवाल पूछने हैं तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें, इसी उम्मीद के साथ कि हम बहुत जल्दी एक और नया इंटरेस्टिंग पोस्ट आपके साथ शेयर करेंगे हम अपना यह पोस्ट यहीं समाप्त करते हैं।

 धन्यवाद

error

अगर ब्लॉग आप को अच्छी लगी तो ज़रूर इसे अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर के साथ शेयर करें.

error: सामग्री संरक्षित है !! (Content is protected !!)